कुंवारा रहना था गुनाह, यहां शादी न करने पर लगता था 'टैक्स'


आज के समय में दुनिया के हर देश में जनसंख्या बढ़ोतरी को लेकर कई कानून बनाए जा रहे है कई देश ऐसे है जो लोगों को जागरूक कर रहे है कि जनसंख्या बढ़ती जा रही है इसको कंट्रोल करने के लिए हमे जरूरी कदम उठाने की आवश्यकता है।

आज हम आपको एक ऐसे देश के बारे में बताने जा रहे है जहां पर ऐसा कानुन पारित हुआ उसके बाद उस देश में कोई भी कुंवारा नहीं रहा। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार हम बात कर रहे है आज से 197 साल पहले अमेरिका के एक स्‍टेट मिजॉरी में एक ऐसा अजीबोगरीब कानून बनाया गया जिसने सभी को हैरान कर दिया। ये कानून था कुंवारों पर टैक्‍स लगाने का कानून।इसके चलते मिजॉरी में इस कानुन को 21 साल के युवकों  लेकर 50 साल के कुंवारों पूरूषों पर पारित किया।

सबसे बड़ी बात थी की उस समय में सेना में लोगों की जरूरत थी औऱ देश की आबादी बहुत ही कम थी। ऐसे में देश लोगों को बच्चे पैदा करने का दबाव लगातार बना रहा था।कानुन के चलते शादी की रस्म को जरूरी बना दिया गया। शादी और परिवार को भले लोगों  निशानी समझा जाता था। अगर कोई शादी के लिए राजी नहीं होता था तो उसकी नैतिकता पर सवाल उठाए जाते थे।

रोमन साम्राज्‍य में भी एक ऐसा कानून था। ऑगस्‍टस सीज़र के दौर यानि 9वीं सदी में ऐसा कानून रोम में चलता था। ऑगस्‍टस चाहते थे कि सभी शादी कर बच्‍चे पैदा करें। 2 साल से 60 साल के कुंवारों और बिना बच्‍चों वाले पुरुषों को जुर्माना देना पड़ता था।

कुंवारा रहना था गुनाह, यहां शादी न करने पर लगता था 'टैक्स' कुंवारा रहना था गुनाह, यहां शादी न करने पर लगता था 'टैक्स' Reviewed by UPUKLive Desk on 5/20/2020 12:58:00 PM Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.