यहां पत्नी के गर्भवती होते ही करनी पड़ती है दूसरी शादी!

नई दिल्ली। ये दुनिया और दुनिया के रीति रिवाज़ बड़े ही अनोखे हैं, आपने कई बार सोशल मीडिया पर अजीब अजीब किस्से सुने होंगे, जिन्हें सुनने के बाद हर कोई हैरान रह जाता है। आज भी हम एक ऐसा ही खबर आपको सुनाने जा रहे हैं जिसे सुन कर आप हैरान रह जाएंगे। जी हां क्या आपको पता है की राजस्थान के कुछ इलाकों में जब किसी परिवार की एक बहू गर्भवती होती है, तो पति दूसरी शादी कर लेता है।

ये सुनकर तो आप भी जरूर चौंक गए होंगे कि कोई अपनी पत्नी के गर्भवती होने पर दूसरी शादी के बारे में कैसे सोच सकता है? पर इससे भी चौकाने वाली बात ये है कि उन लड़कियों को भी शादी के पहले दिन से यह पता होता है कि ये दिन जरूर आएगा। हमारे देश के एक प्रांत में इस तरह के रिवाज हैं, जहां हर शादी-शुदा लड़के का पिता बनने से पहले दूसरी शादी करने की प्रथा प्रचलित है।

यह प्रथा है राजस्थान के बाड़मेर ज़िले में देरासर नाम गांव की। जहां पानी की इतनी किल्लत है कि घर की औरतों को तपती गर्मी या भीषण सर्दी  में पूरा-पूरा दिन उसकी खोज में मीलों भटकना पड़ता है।

पानी लाने का ये सफर इन औरतों के लिए आसान नहीं होता। बचपन से ही लड़कियों को यहां पानी ढ़ो कर लाना सिखाया जाता है, ताकि वे कुछ ही सालों में दो-तीन घड़े ढ़ो कर चल सकें। चूकि ये गर्भवती औरतों के लिए खतरे का काम है, इस गांव में लड़कियों के गर्भवती होते ही उनके पति दूसरी शादी कर लेते हैं, ताकि पानी लाने की ज़िम्मेदारी दूसरी पत्नी उठाए और साथ ही पहली पत्नी का ख्याल रखे। 

यहां पत्नी के गर्भवती होते ही करनी पड़ती है दूसरी शादी! यहां पत्नी के गर्भवती होते ही करनी पड़ती है दूसरी शादी! Reviewed by UPUKLive Desk on 5/23/2020 02:20:00 PM Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.