अलविदा जुमा आज, जानिए क्या करें मुसलमान?

अज़हर उमरी
मौहम्मद अरशद खान रज़वी फिरोज़ाबादी ने कहा कि रमज़ान उल मुबारक का महीना चल रहा है। और ये महीना खत्म होने मैं 2 दिन बाकी हैं। जिससे रमज़ान में बे पनाह बरकत और रहमत हैं और इबादतों मैं भी सुरुर है , अब वो रोनकें खत्म हो जायेंगी । उसके बाद चाँद देखकर ईद होगी। 

इस बार के रमज़ान COVID 19 लोकडाउन  की वजह से बगैर मस्जिदों में जाये गुजरें हैं, जुमा भी नहीं हुआ, घरों में जुमा की जगह लोगों ने जु़हर की नमाज़ अदा की है।और अलविदा जुमा भी पिछले जुमो की तरह घर में नमाजे़ ज़ुहर अदा करें.

कोई भी इफ्तार तरकीब नहीं हुई इस लिये ईद की खुशी में वो दिलचस्पी भी नहीं रही। मस्जिदें बन्द हैं और हम ईद की खुशियों में मसरूफ रहें। ये हमें गवारा नहीं।  हमारे मुल्क में लोगों को खाना भी मयस्सर नही है। 

पूरा हिन्दुस्तान आर्थिक मन्दी से गुजर रहा है  यानी पूरे देश के हालात खराब हैं. पूरी दुनिया में ऐसा नई नसल पहली बार देख रही है। 

ईद तो अस्ल अल्लाह पाक के शुकराने का नाम है। जिसने रोजे़ रखे अस्ल ईद तो उसकी है।

वक्त के खलीफा थे हजरत अमीरुल मोमेनीन सय्यदना उमर बिन अब्दुल अज़ीज़ ईद के दिन उन्होंने और उनके बच्चों ने भी ईद पर नये कपड़े नहीं पेहने थे।जबकि वो वक्त के खलीफा यानी बादशाह थे, जब वो सादगी से ईद मना सकते हैं, तो हम क्यों नही। हम अपनी ईद तो पुराने कपड़ों से भी कर सकते हैं।  इस लिये हमें भी चाहिए कि हम खरीदारी से बचें, शापिंग से बहतर है किसी गरीब के काम आना। गरीबों को खाना और कपड़े पहनाना, बे सहारों का सहारा बनना।

मगर इस बार का अलविदा जुमा और ईद भी तारीखी होगी। क्योंकि हुकूमत ने मस्जिदों में भीड़ वाली नमजों की परमीशन नहीं दी है। वही सिर्फ पांच आदमियों की इजाज़त है और ईद इस तरह नहीं होती। इस लिये लोग ईद की नमाज़ ईदगाह और दीगर मस्जिदों मैं न जा कर अपने घरों में चार रकात नमाजे़ चाशत एक नियत से अदा करें, इस का  वक्त सुबह 8 बजे से 10 बजे के दरमियान का होगा। और ये नमाज़ बगैर जमात के घर में अदा करें.

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते रहें,  चेहरे पर मास्क लगायें और अपने परिवार के साथ खुशी खुशी ईद मनायें। सरकार की गाईड लाइन का पालन करते रहैं। अपने मुल्क हिन्दुस्तान के लिए भी दुआ करते रहें। 
अलविदा जुमा आज, जानिए क्या करें मुसलमान? अलविदा जुमा आज, जानिए क्या करें मुसलमान? Reviewed by UPUKLive Desk on 5/22/2020 11:58:00 AM Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.