तेज गति से चलने वालों का जीवन होता है लंबा...

जो धीमी गति से चलते हैं उनका अनुमानित जीवनकाल उन लोगों की तुलना में कम होता है जो तेज गति से चलते हैं। यह खुलासा हुआ है अमेरिका में हाल ही हुए एक अध्ययन में।

अध्ययन के मुताबिक, वैसे लोग जो आदतन तेज गति से चलते हैं उनका अनुमानित जीवनकाल लंबा होता है। फिर चाहे उनका वजन सामान्य से कम हो या फिर वे मोटापे का शिकार हों, इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता। वैसे लोग जिनका वजन सामान्य से कम है यानी जो अंडरवेट हैं और धीमी गति से चलते हैं उनका अनुमानित जीवनकाल सबसे कम होता है। ऐसे पुरुष औसतन 64.8 साल जीते हैं जबकी महिलाएं 72.4 साल।

इस स्टडी के लीड ऑथर प्रफेसर टॉम येट्स कहते हैं, हमारी स्टडी के नतीजे इस बात को स्पष्ट करने में मदद कर सकते हैं कि किसी व्यक्ति का जीवन कितना लंबा होगा यह उसके बॉडी वेट से कहीं ज्यादा उसकी फिजिकल फिटनेस पर निर्भर करता है।

दूसरे शब्दों में कहें तो स्टडी के नतीजे सुझाव देते हैं कि जब बात लाइफ एक्सपेक्टेंसी यानी अनुमानित जीवनकाल की होती है तो फिजिकल फिटनेस, बॉडी मास इंडेक्स की तुलना में इसे ज्यादा बेहतर तरीके से इंडिकेट करता है। लिहाजा अगर लोगों को ब्रिस्क वॉकिंग यानी तेज गति से चलने के लिए प्रोत्साहित किया जाए तो इससे उनकी उम्र बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

तेज गति से चलने वालों का जीवन होता है लंबा... तेज गति से चलने वालों का जीवन होता है लंबा... Reviewed by UPUKLive Desk on 5/19/2020 01:58:00 PM Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.