शर्मनाक रिवाज: महज 2 गज ज़मीन की रक्षा के लिए यहां महिला को करना पड़ता है ऐसा

हमारे देश में ऐसे रीती रिवाज माने जाते हैं जिन्हें जानकर आप भी चयन जाते होंगे. उन पर कभी आप यकीन भी नहीं करेंगे. आज हम ऐसे ही एक और रिवाज के बारे में बताने जा रहे हैं.

एक अजीब परंपरा है ये जिसमें एक महिला को अपने देवर के साथ शारीरिक संबंध बनाने पड़ते है. ऐसा क्यों होता है आइये जानते है इसके बारे में.

राजस्थान के अलवर के मनखेरा गाँव में ये कुरीतियां बीते कई सदियों से निभाया जा रहा हैं. यहां मात्र दो गज ज़मीन की रक्षा के लिए एक आदमी को अपनी बीवी अपने भाईयों के साथ बांटनी पडती है. यहाँ की औरतों को अपने परिवार वालों की मर्जी से ही अपने सभी देवरों के साथ जबरन शारीरक संबंध बनाने पड़ते हैं.

यहां के लोगों का मानना है कि अगर उन्होंने इन कानूनों का पालन नहीं किया तो उनके पूर्वज उनसे नाराज हो जाएंगे. इसके कारण भी हैं.

बता दें, इनमे से पहला है महिलाओ और पुरुषों के बीच बढ़ रहा लिंगानुपात और दूसरा ये हैं कि इन लोगों के पास धन और जमीन की कमी हैं. इस गांव के कानून इतने सख्त हैं कि यहां पर किसी को भी इस बारे में खुलकर बोलने की इजाजत नहीं हैं.

अगर कोई महिला किसी गैर मर्द के साथ संबंध बनाने से इंकार करती है तो उसका बुरा हाल कर दिया जाता है. सरकार द्वारा किए गए एक अध्ययन से पता चला कि कम जमीन होने के कारण यहां के अधिकतर पुरुष अविवाहित है.

शर्मनाक रिवाज: महज 2 गज ज़मीन की रक्षा के लिए यहां महिला को करना पड़ता है ऐसा शर्मनाक रिवाज: महज 2 गज ज़मीन की रक्षा के लिए यहां महिला को करना पड़ता है ऐसा Reviewed by UPUKLive Desk on 5/19/2020 01:58:00 PM Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.