...तो इस कारण अपने लिए किराए के पार्टर ढूंढते फिरते हैं चीन के लोग

21वीं सदी में भी दुनिया के अलग-अलग देशों में महिलाओं को कई तरह की धारणाओं पर परखा जाना जारी है. कपल क बात करें तो ऐसे मामले आजकल कई सामने आते है जिनमें दिल टूटने वाली बातें होती हैं. ऐसी ही एक खबर पड़ोसी मुल्क चीन से है. यहां एक उम्र के बाद सक्षम लड़कियां भी कलंकित मानी जाने लगती हैं. ऐसा ही कुछ चीन में भी होता है जिसके बारे में हम बताने जा रहे हैं. आपको बता दें, चीन में 20 वर्ष की उम्र तक लड़की की शादी न होने पर उसे हिकारत की नजर से देखा जाना आम है और परिवार वाले उसे लेकर चिंता करना शुरू कर देते हैं.
आपको बता दें, ऐसी लड़कियों को ‘शेग नू’ का तमगा मिल जाता है, जिसका मतलब होता है- ‘ठुकराई गई औरतें.’ परिवार वालों और समाज को खुश रखने के लिए पड़ोसी देश में किराए पर प्रेमिका या प्रेमी को रखने का व्यापार खासा फल फूल रहा है. 20 की उम्र की दहलीज पर खड़े लड़के-लड़कियां अक्सर किराए पर प्रेमिका-प्रेमी लेकर घर-समाज को धोखे में रखते हैं ताकि उन पर कोई कलंक ना लगे. ऐसी ही कुछ जानकारी मिली है जिससे हम आपको अवगत कराने जा रहे हैं.
रिपोर्ट में सीलिया नाम की ऐसी ही लड़की है जिसने बताया गया है कि वह अपने एक जानने वाले लड़के को ही अपना नकली प्रेमी बनाकर अपने घरवालों से मिलवाती है. उससे पहले सीलिया अपने कुछ दोस्तों से किराए के प्रेमी को मिलवाती है, लेकिन उनकी चाल मिनटों में पकड़ी जाती है, ऐसा ही कुछ हाल उसके माता-पिता के सामने होता है जब वे पूरा माजरा भांप लेते हैं. रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि चीन में किराए पर प्रेमी-प्रेमिका उपलब्ध कराने वाली वेबसाइटें भी उपलब्ध हैं और करीब 150 डॉलर यानी करीब 10 हजार रुपये प्रतिदिन के हिसाब से चुकाने पर उनकी सेवाएं मिल जाती हैं.
सीलिया की मां लड़के को देख कहती हैं- ”वह तुम्हारे लिए काफी लंबा और सुंदर है. तुम्हें एक छोटे कद के और सादा लड़के की जरूरत है.” चीनी नववर्ष के दिन नए प्रेमी और प्रेमिकाएं बनाने का रिवाज है, इस दिन हर माता-पिता यह उम्मीद करते हैं कि उनके बेटे या बेटी अपने पार्टनर के साथ मंगनी की घोषणा करेंगे.
...तो इस कारण अपने लिए किराए के पार्टर ढूंढते फिरते हैं चीन के लोग ...तो इस कारण अपने लिए किराए के पार्टर ढूंढते फिरते हैं चीन के लोग Reviewed by Jishan Khan on 5:46 PM Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.