महिला चित्रकार ने पारदर्शी रेशम के पन्नों पर सोने से लिखा कुरआन

नई दिल्ली। अजरबैजान की महिला चित्रकार और सजावटी कलाकार Tünzale Memmedzade ने पारदर्शी रेशमी पन्नों पर पूरी कुरआन को लिखकर इतिहास रचा हैं. याद रहें कि अब तक रेशम के पन्नों पर पहली बार कुरआन लिखी गई हैं। 

33 वर्षीय कलाकार ने पारदर्शी काले रेशम के 50 मीटर के पन्नों पर सोने और चांदी 1500 मिलीलीटर की स्याही से तीन साल में इस परियोजना को पूरा किया हैं। 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार Memmedzade ने बताया कि उन्हें जब पता चला कि कुरान विभिन्न सामग्रियों पर लिखा जा चूका हैं लेकिन रेशम पर पहले कभी नहीं लिखा गया तो उन्हें इसके लिए प्रेरणा मिली. उन्होंने भाषाई शुद्धता के लिए तुर्किश प्रेसिडेंसी ऑफ़ रिलीजियस अफेयर्स की मदद भी ली। 

उन्होंने आगे बताया कि उन्होंने रेशम के कपड़े को 11.4 x 13 के पन्नों में तब्दील किया. और 164 शीट पर पूरी कुरआन तैयार कर दी. Memmedzade तुर्की के मरमारा विश्वविद्यालय में इतिहास का अध्ययन कर रही हैं. उन्होंने खुदा का शुक्र अदा करते हुए कहा कि वह पहली महिला हैं जिन्हें खुदा ने इस काम के लिए चुना।
महिला चित्रकार ने पारदर्शी रेशम के पन्नों पर सोने से लिखा कुरआन महिला चित्रकार ने पारदर्शी रेशम के पन्नों पर सोने से लिखा कुरआन Reviewed by Unknown on 10:41 PM Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.