2000 साल पुराने इस शिवलिंग से आती है तुलसी के पत्तों की खुशबू

नई दिल्ली। धरती पर कई अजीबोगरीब चीजें देखने को मिलती है जिन्हें देखकर लोग हैरान हो जाते है। लेकिन कई ऐसे राज है जो इस जमीन में दफन है।

आज भी कई ऐतिहासिक चीजें हैं जिनके बारे में हमने शायद सुना ही नहीं है। एक ऐसा ही शिवलिंग देखने को मिला है जो हमें हमारी पुरानी सभ्यताओं और उनसे जुड़े किस्से-कहानियों की याद दिलाता है।

रिपोर्ट्स के अनुसार छत्तीसगढ़ के सिरपुर में खुदाई से पुरातत्व विशेषज्ञों को एक शिवलिंग प्राप्त हुआ है। इस शिवलिंग के बारे में कहा जाता है कि ये करीब 2000 साल पुराना है, जो कि खास पत्थरों से बना हुआ है। और एक सच जिसे जानकर आप यकीन ना करें इस शिवलिंग की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें तुलसी के पत्तों की खुशबू आती है। इसके अलावा इस शिवलिंग में जनेऊ और शिव-धारियां पहले से ही मौजूद है।

कई हजार साल पहले यहां एक विशाल मंदिर हुआ करता था। जिसका निर्माण पहली शताब्दी में किया गया था। और बाढ़ से यह विशाल मंदिर पूरी तरह से धरती में ही दफन हो गया। पिछले कई सालों से यहां खुदाई हो रही थी। एक विशाल आकार का शिवलिंग निकला तो इसे देखकर सबके होश उड़ गये है।
2000 साल पुराने इस शिवलिंग से आती है तुलसी के पत्तों की खुशबू 2000 साल पुराने इस शिवलिंग से आती है तुलसी के पत्तों की खुशबू Reviewed by Unknown on 9:28 PM Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.