सोने की तरह महंगा है ये इत्र, 18,000 रुपए में मिलता है सिर्फ 10 ग्राम!

राजा-महाराजाओं की शानोशौकत से जुडी़ चीजों इत्र भी एक रहा है। आज दुनिया के शाही घरानों में एक से बढ़कर एक परफ्यूम मौजूद हैं। जिनकी कीमत हमारी आम जिंदगी में होने वाले संपूर्ण खर्च से भी ज्यादा है। खुशबू के बीच रहने का यह आलम बेशक, आजकल सभी के बीच ट्रेंड बन चुका है।

करीब दो सौ साल से अपनी बेशकीमती खुशबू के लिए मशहूर 'रूह गुलाब' की डिमांड भले ही घटती जा रही हो, लेकिन इसकी कीमत बेशकीमती धातुओं को भी मात दे रही है।

मात्र 10 ग्राम इत्र का दाम हजार दो हजार नहीं पूरे 18,000 रुपये तक पहुंच गया है। हाल में निर्यात पर लगी बंदिशों के कारण एक्सपोर्ट घटने और घरेलू मार्केट में केमिकल व ऐल्कॉहॉल परफ्यूम से मिल रही चुनौती के बावजूद फर्म 'गुलाब सिंह जौहरी मल' के इस प्रीमियम ब्रैंड की कीमत में कोई कमी नहीं आई है। इसकी एक वजह इसकी भारी-भरकम लागत भी है। फर्म का दावा है कि रूह गुलाब की 5 ग्राम मात्रा के लिए ही खास किस्म के 40 किलोग्राम गुलाब खर्च करने पड़ते हैं।

चांदनी चौक के एक शॉप के मालिक प्रफुल्ल गांधी बताते हैं, 'हमारे पास 50 रुपये से लेकर 5 और 10 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के इत्र भी हैं, लेकिन रूह गुलाब हमेशा से आम आदमी की पहुंच से बाहर रहा है। बीते कुछ समय से एक्सपोर्ट घटने और घरेलू बाजार में केमिकल परफ्यूम की चुनौती के बावजूद इसके दाम रोके रखना या घटाना हमारे वश में नहीं रहा। फिलहाल 10 ग्राम इत्र की कीमत 18,000 रुपए है।'
सोने की तरह महंगा है ये इत्र, 18,000 रुपए में मिलता है सिर्फ 10 ग्राम! सोने की तरह महंगा है ये इत्र, 18,000 रुपए में मिलता है सिर्फ 10 ग्राम! Reviewed by Unknown on 9/13/2018 11:30:00 AM Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.